Best Anti Dandruff Lotions in Hindi -बालों के लिए 6 सबसे अच्छे एंटी डैंड्रफ लोशन

Best Anti Dandruff Lotions in Hindi -बालों के लिए 6 सबसे अच्छे एंटी डैंड्रफ लोशन

बालों में डैंड्रफ होने की परेशानी से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। डैंड्रफ से सबसे ज्यादा समस्या उस समय होती है जब इसकी वजह से सिर में चुभन और खुजली जैसी परेशानियां होने लगती हैं। हालांकि देखा जाए तो डैंड्रफ कोई बहुत बड़ी प्रॉब्लम नहीं है पर इसके कारण लोगों को असहजता अवश्य हो सकती है। ऐसे में जो लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसमें एंटी डैंड्रफ लोशन काफी हद तक सहायक हो सकते हैं। यदि आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं तो स्मार्ट जिंदगी के आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और जानें सबसे बेहतरीन एंटी डैंड्रफ लोशन के नाम ( sabse acche anti dandruff lotion in hindi)। हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे एंटी डैंड्रफ लोशन की क्या-क्या अच्छाइयां है और क्या-क्या बुराइयां ताकि आप अपने लिए एक बेस्ट एंटी डैंड्रफ लोशन चुन सकें।

बालों के लिए सबसे अच्छे एंटी डैंड्रफ लोशन के नाम -Best Anti Dandruff Lotions in Hindi

डैंड्रफ से छुटकारा हासिल करने के लिए सबसे बेहतरीन एंटी डैंड्रफ लोशन के नाम निम्नलिखित हैं –

डी-फ्री ओवरनाइट एंटी डैंड्रफ लोशन

डी-फ्री ओवरनाइट एंटी डैंड्रफ लोशन रूसी के लिए एक बहुत ही प्रभावी प्रोडक्ट हो सकता है। ‌इस लोशन को बनाने में 3 तरह की चीजों का इस्तेमाल किया गया है जोकि डैंड्रफ से लड़ने में सक्षम हो सकती हैं। इस लोशन में पिरोक्टोन ओलामाइन, क्लिम्बाजोल और जेडपीटीओ जैसी सामग्रियां शामिल की गई हैं जिसकी वजह से इसे एक बेहतरीन एंटी डैंड्रफ लोशन कहा जा सकता है।

गुण और अवगुण

  • गुण यह एंटी डैंड्रफ लोशन डैंड्रफ के विरुद्ध जल्दी असर दिखाता है और यह नॉनस्टिक होता है और इसलिए इससे स्कैल्प में चिपचिपाहट नहीं होती। इसके अलावा यह कपड़ों पर किसी भी तरह के दाग धब्बे नहीं छोड़ता।
  • अवगुण -इस लोशन की गंध बहुत ज्यादा तीखी है जो कि कुछ लोगों अच्छी ना लगे। अगर इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद कर दिया जाए तो रूसी की शिकायत दोबारा हो सकती है।

रिइक्विल प्री वाश एंटी रिकरेंस डैंड्रफ लोशन

रिइक्विल प्री वाश एंटी रिकरेंस डैंड्रफ लोशन एक बेहतरीन एंटी डैंड्रफ लोशन हो सकता है। इस कंपनी का दावा है कि इस लोशन में एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा पिरोक्टोन ओलामाइन और जिंक पाइरिथियोन जैसे शक्तिशाली पदार्थों का उपयोग भी किया गया है। पिरोक्टोन ओलामाइन डैंड्रफ से लड़ने में काफी मददगार होता है और इसके अलावा इसमें शामिल अन्य तत्व स्कैल्प को प्राकृतिक सुरक्षा देने का काम करते हैं।

गुण और अवगुण

  • गुण इसके अंदर किसी भी तरह के हानिकारक रसायनों का उपयोग नहीं किया गया है और इसकी गंध भी अप्राकृतिक नहीं है। यह ना केवल डैंड्रफ को दूर करता है बल्कि स्कैल्प को भी पोषण और नमी देता है। यह एंटी डैंड्रफ लोशन सभी तरह के बालों के लिए उपयुक्त है।
  • अवगुण – इस एंटी डैंड्रफ लोशन के अंदर कोई भी अवगुण नहीं है।

काया क्लिनिक एंटी डैंड्रफ लोशन

डैंड्रफ से छुटकारा हासिल करने के लिए काया क्लिनिक एंटी डैंड्रफ लोशन का उपयोग भी किया जा सकता है। इस एंटी डैंड्रफ लोशन में पिरोक्टोन ओलामाइन का यूज़ किया गया है जो कि डैंड्रफ को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसके अंदर नारियल तेल और विटामिन बी-5 जो स्कैल्प को पोषण देकर हेल्दी बनाता है।

गुण और अवगुण

  • गुण यह एंटी डैंड्रफ लोशन स्कैल्प की खुजली और चुभन को दूर करता है और बहुत ही प्रभावशाली तरीके से रूसी को दूर करने में मदद कर सकता है। ‌इसके अलावा यह स्कैल्प को साफ करके उसे नमी प्रदान करता है। इसका वजन हल्का है और यह बिल्कुल भी चिपचिपा नहीं है। ‌इसकी गंध हल्की और आकर्षक है।
  • अवगुण – इसमें पैराबेंस का उपयोग किया गया है जो कि स्कैल्प के लिए हानिकारक हो सकता है।

जपाकुसुम लोशन

डैंड्रफ के लिए जपाकुसुम लोशन एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। यह एक आयुर्वेदिक एंटी डैंड्रफ लोशन है जिसके अंदर गुड़हल, भृंगराज, एलोवेरा, हिना और आंवला जैसी प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। इस वजह से यह लोशन रूसी को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह प्राकृतिक रूप से स्कैल्प को भी सुरक्षा देने में मददगार हो सकता है।

गुण और अवगुण

  • गुण यह एक हर्बल प्रोडक्ट है और इसकी पैकेजिंग ट्रैवल फ्रेंडली है। इस लोशन का वजन हल्का होता है जिसकी वजह से यह स्कैल्प में आसानी से लगाया जा सकता है। रूसी के अलावा बाल झड़ने की परेशानी में भी यह कारगर हो सकता है। ‌
  • अवगुण – यह एंटी डैंड्रफ लोशन कांच की बोतल में आता है जिसकी वजह से बोतल के आसानी से टूटने की संभावना बनी रहती है।

कूरेटियो नो स्कर्फ एंटी डैंड्रफ लोशन

रूसी को दूर करने में कूरेटियो नो स्कर्फ एंटी डैंड्रफ लोशन भी एक अच्छा लोशन है। इस एंटी डैंड्रफ लोशन में बादाम का तेल और पिरोक्टोन ओलामाइन, क्लिम्बाजोल और अमीनोडर्माइन जैसी पावरफुल चीजें डाली गई हैं। बादाम का तेल स्कैल्प को पोषण देने में सहायक हो सकता है तो वहीं पिरोक्टोन ओलामाइन, क्लिम्बाजोल और अमीनोडर्माइन डैंड्रफ से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

गुण और अवगुण

  • गुण यह एंटी डैंड्रफ लोशन बिल्कुल भी चिपचिपा नहीं होता और यह तेजी के साथ डैंड्रफ को दूर कर सकता है। इसके अलावा यह फंगल इंफेक्शन से भी राहत दे सकता है।
  • अवगुण – जो लोग अत्यधिक संवेदनशील त्वचा वाले होते हैं उन्हें इस प्रोडक्ट से खुजली और चकत्तों की परेशानी हो सकती है।

वी मैट डैंड्रफ क्लियर लोशन

रूसी से राहत पाने में वी मैट डैंड्रफ क्लियर लोशन एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। इस लोशन के अंदर बहुत से ऐसे तत्व शामिल किए गए हैं जो डैंड्रफ को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं। अगर आप डैंड्रफ से बहुत ज्यादा परेशान है तो आप इस प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुण और अवगुण

  • गुण यह स्कैल्प पर सौम्य होने के साथ-साथ डैंड्रफ से भी जल्दी राहत दिला सकता है। इसके अंदर पैराबेंस जैसे हानिकारक कैमिकल का उपयोग नहीं किया गया है। यह बालों को मुलायम बनाने में और बाल झड़ने की समस्या में भी मददगार हो सकता है।
  • अवगुण – इसकी महक कुछ लोगों को परेशान कर सकती है।

एंटी डैंड्रफ लोशन खरीदते समय कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए

एंटी डैंड्रफ लोशन खरीदते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है –

  • एंटी डैंड्रफ लोशन स्कैल्प पर सौम्य होना चाहिए और रूसी पर जल्द प्रभावी होना चाहिए।
  • लोशन में किसी भी तरह का कोई एलर्जी रिएक्शन नहीं होना चाहिए।
  • डैंड्रफ के लोशन में कोई भी हानिकारक तत्व जैसे की पैराबेंस, मिनरल ऑयल और सिलिकॉन नहीं होना चाहिए।
  • डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड होना चाहिए।
  • एंटी डैंड्रफ लोशन वजन में हल्का होना चाहिए।

ये भी पढ़े : Benefits of Fenugreek (Methi) for Hair in Hindi-बालों के लिए मेथी के फायदे और उपयोग

Ginger For Hair Care in Hindi – बालों के लिए अदरक के फायदे और घरेलू उपाय

Hibiscus Oil For Hair Growth in Hindi-बालों के लिए गुड़हल के फायदे और घरेलू उपाय

निष्कर्ष

दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट जिसमें हमने आपको बालों के लिए 6 सबसे अच्छे एंटी डैंड्रफ लोशन (Best Anti Dandruff Lotions in Hindi) के बारे में बताया। हम आशा करते हैं कि आपके लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी रहा होगा। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो स्मार्ट जिंदगी के इस लेख को उन लोगों के साथ भी शेयर करें जो बालों के लिए 6 सबसे अच्छे एंटी डैंड्रफ लोशन ढूंढ रहें हैं।

Leave a Comment