Best Shampoo For Oily Hair in Hindi – तैलीय बालों के लिए 13 सबसे अच्छे शैम्पू

Best Shampoo For Oily Hair in Hindi – तैलीय बालों के लिए 13 सबसे अच्छे शैम्पू

हर इंसान के व्यक्तित्व को आकर्षक बनाने में बालों का बहुत महत्वपूर्ण रोल होता है फिर चाहे वो महिला हो या फिर पुरुष हो। पर तैलीय बालों को जब धोया जाता है तो अगले दिन बाद ही बाल चिपचिपे होने लगते हैं। ऐसे बालों में तेल बिल्कुल भी नहीं लगा होता पर फिर भी बालों में चिपचिपाहट आ जाती है। लेकिन अगर आप सही शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो तब आप तैलीय बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। स्मार्ट जिंदगी के आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे तैलीय बालों के लिए 13 सबसे अच्छे शैम्पू(Best Shampoo For Oily Hair in Hindi)। इसलिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

तैलीय बालों के लिए अच्छे शैम्पू के नाम – Oily baalo ke liye sabse acche sampoo in hindi

तैलीय बालों के लिए कुछ बेहतरीन शैंपू के नाम निम्नलिखित हैं –

1, बायोटीक बायो ग्रीन एप्पल फ्रेश डेली प्यूरीफाइंग शैंपू एंड कंडीशनर फॉर ऑइली स्कैल्प एंड हेयर

यह शैंपू हंड्रेड प्रतिशत हर्बल चीजों का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इस शैंपू को शिकाकाई, नारियल तेल, बादाम का तेल, सेब का रस, घृतकुमारी का रस जैसी चीजों का प्रयोग करके बनाया गया है।

गुण और अवगुण

  • गुण इसमें शैंपू और कंडीशनर के गुण पाए जाते हैं। यह शैंपू बालों को और स्कैल्प को पोषण प्रदान कर सकता है। इसके अलावा यह बालों की नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है। ‌इसके अंदर कोई भी हानिकारक केमिकल नहीं है।
  • अवगुण इसकी पैकेजिंग ट्रैवल फ्रेंडली नहीं है। सूखे बालों में इस शैंपू का इस्तेमाल करने से पहले तेल की मालिश की आवश्यकता हो सकती है। ‌

2, हिमालया हर्बल प्रोटीन शैंपू विद चिकपी, जेंटल डेली केयर

ऑयली बालों के लिए यह शैंपू बेस्ट हो सकता है क्योंकि इसमें बालों को आवश्यक प्रोटीन देने वाली चीजों को शामिल किया गया है। इसके साथ-साथ इसमें कुछ हर्बल और प्राकृतिक सामग्रियां इस्तेमाल की गई हैं।

गुण और अवगुण

  • गुण यह शैंपू बालों की जड़ों को मजबूत करने के साथ-साथ बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर सकता है।
  • अवगुण इसके अंदर कोई अवगुण नहीं है।

3, पैंटीन एडवांस हेयर फॉल शैम्पू टोटल डैमेज केयर शैम्पू

यह शैंपू बालों से जुड़ी हुई कई प्रकार की समस्याओं को कम कर सकता है। इस शैंपू को तैलीय बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसे फर्मेंटेड चावल बेस के साथ तैयार किया गया है।

गुण और अवगुण

  • गुण बालों के झड़ने की समस्या को कम करके बालों को कंडीशन कर सकता है। इसके अलावा दो मुंहे बालों की परेशानी से छुटकारा दिलाने में भी लाभदायक है।
  • अवगुण इसके अंदर सोडियम लारेथ सल्फेट पाया जाता है। ‌

4, न्यूट्रोजिना एंटी-रेसीड्यू शैम्पू

यह शैंपू बालों के लिए एक बेस्ट शैंपू हो सकता है क्योंकि इसे बालों की चिकनाहट को निकालने वाले फार्मूले के अंतर्गत रेडी किया गया है।

गुण और अवगुण

  • गुण बालों की नमी को बनाए रखने के साथ-साथ स्कैल्प से तेल निकलने की प्रोसेस को कंट्रोल कर सकता है। बालों को चमकीला बनाने में सहायता कर सकता है।
  • अवगुण यह शैंपू थोड़ा महंगा है और इसके अंदर सोडियम लारेथ सल्फेट भी शामिल है।

5, श्र्वाजर्कोफ प्रोफेशनल बीसी कॉलेजन वॉल्यूम बूस्ट मिसेलर शैंपू ग्रीन

इस शैंपू को विशेषतौर से तैलीय बालों के लिए तैयार किया गया है। ऑयली बालों के लिए यह काफी असरदार प्रोडक्ट है जो बालों की सफाई करने के साथ-साथ उन्हें चमकीला बना सकता है।

गुण और अवगुण

  • गुण बालों के रूखेपन और उलझन को दूर करके बालों की प्राकृतिक नमी को बरकरार रख सकता है। स्कैल्प से निकलने वाले तेल को कंट्रोल करने में सहायक है।
  • अवगुण यह प्रोडक्ट थोड़ा महंगा है।

6, ऑर्गेनिक हार्वेस्ट डेली शैम्पू

यह एक ऑर्गेनिक प्रोडक्ट है और इस शैंपू को तैयार करने के लिए इसमें 100 परसेंट हर्बल सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। वैसे तो इस शैंपू को सभी प्रकार के बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है पर इसे स्पेशली तैलीय बालों के लिए बनाया गया है।

गुण और अवगुण

  • गुण इसमें पैराबेन जैसे नुकसानदायक केमिकल शामिल नहीं किए गए हैं। यह स्कैल्प को पोषण देने के साथ-साथ बालों की नेचुरल नमी को बनाए रखता है।
  • अवगुण इसका कोई ज्ञात अवगुण नहीं है।

7, खादी नेचुरल हनी एंड लेमन जूस हेयर क्लींजर

तैलीय बालों के लिए खादी नेचुरल हनी एंड लेमन जूस हेयर क्लींजर एक बहुत अच्छा शैंपू है। इसके अंदर बहुत सारे प्राकृतिक उत्पाद डाले गए हैं जैसे कि शिकाकाई, आंवला, नींबू का रस, शहद इत्यादि।

गुण और अवगुण

  • गुण ऑयली बालों को नर्म और चमकीला बना सकता है। स्कैल्प पर तेल निकलने की जो प्रक्रिया होती है उसे कंट्रोल कर सकता है।
  • अवगुण बालों में रूखापन कर सकता है और दो मुंहे बाल और डैंड्रफ की प्रॉब्लम में लाभदायक नहीं है।

8, काया क्लिनिक हेयर न्यूरिशिंग शैंपू

यह शैंपू तैलीय बालों के लिए स्पेशली बनाया गया है। यह बालों की कई तरह की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ उन्हें पोषण देता है।

गुण और अवगुण

  • गुण बालों की नमी को बनाए रखने के साथ-साथ बालों के टूटने की समस्या को दूर कर सकता है। इसके अलावा यह प्रोडक्ट डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है।
  • अवगुण इसके अंदर कई रासायनिक चीजें शामिल की गई हैं।

9, लॉरिअल पेरिस प्रोफेशनल सेरी एक्सपर्ट रिसोर्स शैंपू

लॉरिअल कंपनी का दावा है कि यह शैंपू तैलीय बालों की समस्या के लिए बहुत ही बेस्ट है। इसके अंदर बहुत से एसेंशियल ऑयल भी शामिल किए गए हैं।

गुण और अवगुण

  • गुण इसके उपयोग के बाद स्कैल्प पर और बालों पर ताजगी और हल्कापन महसूस होता है।
  • अवगुण यह प्रोडक्ट ट्रैवल फ्रेंडली नहीं है और इसके अंदर सोडियम लॉरेथ सल्फेट के अलावा पैराबेन जैसे केमिकल शामिल हैं।

10, वाओ अमेजन रेनफॉरेस्ट कलेक्शन वाइट क्ले शैंपू विद रेनफॉरेस्ट पटुआ ऑयल

इस शैंपू को तैलीय बालों के लिए बनाया गया है और इसमें बहुत सी हर्बल सामग्रियां भी डाली गई हैं। यह शैंपू स्कैल्प और बालों को पोषण देकर बालों की चिपचिपाहट को दूर करने में सहायता कर सकता है।

गुण और अवगुण

  • गुण बालों की चिपचिपाहट को दूर करके प्राकृतिक नमी को बनाकर रखता है। इसमें किसी भी तरह के केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया है।
  • अवगुण इसका कोई भी ज्ञात अवगुण नहीं है।

11, गोलीसोडा शैंपू बार

तैलीय बालों के लिए गोली सोडा शैंपू बार एक बेहतरीन प्रोडक्ट है। इसे बनाने में शिकाकाई, सेब का सिरका,, कैस्टर ऑयल, ब्राह्मी, हिबिस्कस का इस्तेमाल किया गया है।

गुण और अवगुण

  • गुण बालों को रूखेपन और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाकर उन्हें पोषण देता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं।
  • अवगुण इसमें कोई ज्ञात अवगुण नहीं है।

12, हैबिटेट एसेंशियल माइक्रो एक्सफोलिएटिंग एंड स्कैल्प स्क्रब

यह एक ऐसा उत्पाद है जो बालों को साफ करने के अलावा तैलीय बालों की समस्या से भी राहत दिला सकता है। इसके अंदर आंवले का अर्क, अदरक का तेल, जैतून का तेल और पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल किया गया है।

गुण और अवगुण

  • गुण इसे सभी प्रकार के बालों पर उपयोग किया जा सकता है और यह बालों की डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में भी लाभदायक है।
  • अवगुण यह प्रोडक्ट थोड़ा महंगा है और इसके अंदर कई प्रकार के केमिकल शामिल है।

13, खादी एसेंशियल रतनगर्भा शैंपू

तैलीय बालों के लिए खादी एसेंशियल रतनगर्भा शैंपू भी एक बहुत ही अच्छा शैंपू है। इस प्रोडक्ट में कई प्रकार की हर्बल सामग्रियां डाली गई हैं जैसे कि ग्रीन टी, लेमन ऑयल, कॉफी इत्यादि।

गुण और अवगुण

  • गुण बालों को मजबूती देने के साथ-साथ बाल झड़ने से रोक सकता है। इसके अंदर पैराबेन और सोडियम लॉरेथ सल्फेट जैसे केमिकल्स नहीं है और यह मेडिकली टेस्टिड है।
  • अवगुण यह प्रोडक्ट थोड़ा सा महंगा है।

ये भी पढ़े : Benefits of Fenugreek (Methi) for Hair in Hindi-बालों के लिए मेथी के फायदे और उपयोग

Best Hair Straightening Creams In Hindi – जानिए सबसे अच्छे हेयर स्ट्रेटनिंग क्रीम के नाम

निष्कर्ष (Oily baalo ke liye sabse acche sampoo in hindi)

दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट जिसमें हमने आपको तैलीय बालों के लिए 13 सबसे अच्छे शैम्पू के बारे में बताया। हमने आपको जो भी शैंपू बताएं वो ऑइली हेयर के लिए काफी अच्छे शैंपू हैं। हमें पूरी आशा है कि हमारा यह आर्टिकल आपको जरूर अच्छा लगा होगा। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो स्मार्ट जिंदगी के इस लेख (Oily baalo ke liye sabse acche sampoo in hindi)को उन लोगों के साथ भी शेयर करें जो तैलीय बालों के लिए 13 सबसे अच्छे शैम्पू के बारे में जानना चाहते हैं।

Leave a Comment