Tips For Thick Hair In Hindi – बालों को घना कैसे करें? अपनाएं ये आसान टिप्स

Tips For Thick Hair In Hindi – बालों को घना कैसे करें? अपनाएं ये आसान टिप्स

अपने बालों को हेल्थी और घना बनाए रखने के लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं। बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट का उपयोग करने के बाद भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता क्योंकि हम बालों की जरूरत को अनदेखा कर देते हैं। लेकिन जब बालों की हर दिन उचित देखभाल की जाती है तो तब बाल घने होने के साथ-साथ चमकदार भी बनते हैं। बालों पर मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बजाय हमें चाहिए कि हम घरेलू नुस्खों की मदद से बालों की देखभाल करें। अगर आप भी अपने बालों को खूबसूरत और घना बनाना चाहते हैं (Tips For Thick Hair In Hindi ) तो हमारे आज के इस लेख को सारा पढ़ें। स्मार्ट जिंदगी के आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलू उपाय जो आपके बालों को चमकदार बनाने के साथ-साथ घना भी बनाएंगे।

आखिर बाल पतले क्यों होते हैं? Causes Of Thin Hair In Hindi

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर बाल पतले क्यों होते हैं। तो इसके पीछे एक नहीं बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि –

  • जब बालों में प्रोटीन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो ऐसे में बाल पतला होना शुरू हो जाते हैं और फिर झड़ने लगते हैं।
  • कई बार बाल स्ट्रेस यानी कि तनाव की वजह से भी झड़ने लगते हैं। जब व्यक्ति बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेता है तो उसकी वजह से बालों की ग्रोथ में समस्या आने लगती है और इस वजह से हेयर फॉलिकल्स पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • बहुत सी बार हार्मोनल असंतुलन की वजह से भी बाल झड़ने और टूटने लगते हैं। महिलाओं में मेनोपॉज की वजह से जब हारमोंस में परिवर्तन होता है तो तब उनके बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं।
  • जब शरीर में खून की कमी हो जाती है तो उस स्थिति को एनीमिया कहा जाता है। एनीमिया होने पर शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। तो आयरन की कमी की वजह से भी बाल कमजोर होकर पतले हो जाते हैं।
  • कई बार बालों का झड़ना या पतला होना थायराइड की वजह से भी होता है।
  • यदि किसी के परिवार में पीढ़ी दर पीढ़ी लोग गंजेपन से परेशान रहते हैं तो इसका असर परिवार के दूसरे लोगों पर भी पड़ता है।
  • केमिकल प्रोडक्ट लगाने की वजह से और बहुत ज्यादा बालों में हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से भी बाल कमजोर होकर झड़ना शुरू कर देते हैं।

बालों को घना करने वाले घरेलू उपाय – How  To Get Thick Hair Naturally In Hindi

ऐसे बहुत सारे घरेलू उपाय हैं जिनका प्रयोग करके बालों को घना और शाइनी बनाया जा सकता है। यहां हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो बालों को घना करने में आपकी मदद कर सकते हैं –

बालों को घना करें मेथी के बीज

बालों की कई प्रकार की समस्याओं के लिए मेथी के बीज और मेथी के बीज से बना हुआ तेल इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल मेथी के बीज में प्रोटीन बहुत ज्यादा पाया जाता है जो बालों को पतला होने से और झड़ने से रोक सकता है। जो लोग गंजेपन की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें मेथी के बीज का प्रयोग अपने बालों में करना चाहिए।

इस्तेमाल करने का तरीका

नारियल के तेल में मेथी के तेल की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस तेल से अपने बालों पर मालिश करें। इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करना बेहतर रहता है। अगले दिन अपने बालों में शैंपू कर लें।‌

अंडा बालों को बनाए घना

बालों को मजबूती देने के लिए और पतले बालों को घना बनाने के लिए अंडे का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। अंडे की जर्दी में पेप्टाइड्स कंपाउंड पाया जाता है जो बालों को बढ़ाने में सहायक हो सकता है। इसके साथ ही साथ यह गंजेपन से भी निजात दिलाने में मदद कर सकता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

एक अंडा लेकर उसमें लगभग 2 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे हेयर मास्क के तौर पर अपने बालों पर लगा लें। लगभग एक घंटे बाद शैंपू कर लें। ऑलिव ऑयल के स्थान पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

बालों को मजबूती दे आंवला

बालों को अनेकों प्रकार की समस्याओं से बचाने के लिए आंवला बहुत कारगर माना जाता है। इसीलिए बालों को घना बनाने के लिए और उन्हें झड़ने से रोकने के लिए आंवले का तेल और आंवले का शैंपू इस्तेमाल करना बेहतर होता है। ऐसे लोग जिनके बाल बहुत ज्यादा बेजान हो गए हैं उन्हें चाहिए कि वे आंवला इस्तेमाल करें क्योंकि यह बालों को नई जान दे सकता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

  1. नारियल या फिर जैतून के तेल में आंवले का पाउडर डालकर मिला लें और फिर इसे हेयर मास्क के रूप में बालों पर लगाएं।
  2. आंवला और शिकाकाई को बराबर मात्रा में लेकर पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे बालों पर लगाएं और सूखने के बाद शैंपू कर लें।
  3. एक अंडा लेकर उसमें आंवला पाउडर मिला दें और फिर उसे अपने बालों पर लगाएं।

ये भी पढ़े : Benefits of Fenugreek (Methi) for Hair in Hindi-बालों के लिए मेथी के फायदे और उपयोग

jojoba oil for hair in hindi – जोजोबा ऑयल का उपयोग बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कैसे करें

Hibiscus Oil For Hair Growth in Hindi-बालों के लिए गुड़हल के फायदे और घरेलू उपाय

कंक्लुजन

दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट जिसमें हमने आपको बताया कि बालों को घना कैसे किया जा सकता है (Tips For Thick Hair In Hindi) , हमने आपको यह भी जानकारी दी कि बाल टूटते क्यों हैं और बालों को झड़ने से कैसे रोका जा सकता है। हमें पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल रहा होगा। यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारे इस आर्टिकल उन लोगों के साथ भी शेयर करें जो बालों को घना बनाने के लिए आसान घरेलू टिप्स के बारे में जानना चाहते हैं।

Leave a Comment