magnesium rich foods in hindi – मैग्नीशियम युक्त खाद्य सामग्री और उनके फायदे

Magnesium rich foods in hindi : आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं  magnesium rich foods in hindi – मैग्नीशियम युक्त खाद्य सामग्री और उनके फायदे  के बारे में जानकारी। हर इंसान के शरीर को पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता होती है। लेकिन किसी एक प्रकार के आहार से शरीर में पोषण की कमी को कम नहीं किया जा सकता। इसलिए व्यक्ति के शरीर में जब पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तो उसमें कमजोरी आने लगती है। ऐसा ही एक पोषक तत्व है मैग्नीशियम जिसको अपने आहार में शामिल करना बहुत जरूरी होता है। ‌क्योंकि इसके माध्यम से आप अपने शरीर को हेल्दी और मजबूत बनाए रख सकते हैं। स्मार्ट जिंदगी के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे मैग्नीशियम से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी विस्तारपूर्वक।

मैग्नीशियम क्या होता है (what is magnesium in hindi)

यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि मैग्नीशियम हर इंसान के शरीर में पाया जाने वाला एक तरह का मिनरल यानी कि खनिज होता है। यहां बता दें कि यह प्राकृतिक रूप से बहुत से खाद्य पदार्थों के अंदर उपलब्ध होता है। साथ ही साथ बताते चलें कि मैग्नीशियम बहुत से खाद्य पदार्थों से बने सामान और सप्लीमेंट्स में भी पाया जाता है। यहां आपको यह भी जानकारी दे दें कि जो हमारे शरीर की मांसपेशियां और तंत्रिका होती है उनके काम को सुचारू रूप से चलाने में मैग्नीशियम ही सहायक होता है।

शरीर में मैग्नीशियम की कमी के लक्षण (magnesium deficiency symptoms in hindi)

जिन लोगों को उनके आहार में पूर्ण रुप से मैग्नीशियम की मात्रा नहीं मिलती है तो उनमें निम्नलिखित लक्षण देखे जा सकते हैं –

  • हाइपरएक्सटेबिलिटी
  • शरीर की मांसपेशियों का कमजोर हो जाना
  • बहुत ज्यादा नींद का आना
  • भूख ना लगना
  • शरीर में थकावट और कमजोरी महसूस होना
  • उल्टी या मतली
  • शरीर के हिस्सों में सुन्नपन महसूस होना व झुनझुनी
  • दिल की धड़कन का असामान्य होना
  • खून में कैल्शियम के लेवल का बहुत ज्यादा कम हो जाना
  • ब्लड में पोटेशियम के लेवल का कम हो जाना

ये भी पढ़े : Healthy Foods in Hindi & heart {healthy foods} -स्वस्थ आहार और इसके फायदे

मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों के नाम (magnesium rich foods in Hindi)

हर खाद्य पदार्थ में मैग्नीशियम की मात्रा अलग-अलग होती है तो इसलिए यह जान लेना बहुत जरूरी है कि कौन से खाद्य पदार्थ में कितना मैग्निशियम उपलब्ध है। इस तरह से आप उस खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल अपने शरीर में मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए कर सकते हैं। निम्नलिखित हम आपको जानकारी दे रहे हैं मैग्निशियम रिच फूड्स के बारे में जो कि इस प्रकार से हैं-

मैग्निशियम रिच फूड्स सीड्स और नट्स

ऐसे बहुत सारे नट्स और फूड्स हैं जिनमें मैग्नीशियम काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। यहां आपको बता दें कि बादाम, काजू, अखरोट, कद्दू के बीज, अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज, तिल के बीज, जीरा इत्यादि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें मैग्नीशियम आपको भरपूर मात्रा में मिलता है। इसलिए आपको चाहिए कि आप इन सभी चीजों का इस्तेमाल नियमित रूप से करें।

मैग्निशियम रिच फूड्स फल और सब्जियां

कुछ फल और सब्जियां ऐसे होते हैं जिनको खाने से आप अपने शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी कर सकते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि जब आप ऐसी फलों और सब्जियों को सेवन करते हैं जिनमें मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है तो आपके शरीर से कमजोरी दूर होती है और वह मजबूत बनता है। यहां आपको बता दें कि चेरी, आडू, खुबानी, एवोकाडो, केला, ब्लैकबेरी, पालक, भिंडी, ब्रोकली, चुकंदर, शिमला मिर्च इत्यादि कुछ ऐसे फल और सब्जियां हैं जिन्हें आपको अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

अनाज और फलियां मैग्निशियम रिच फूड्स

अगर अनाज और फलियों को सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो उनसे भी आप मैग्नीशियम हासिल कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसके लिए आपको केवल उन्हीं अनाज और फलियों का इस्तेमाल करना होगा जिनके अंदर मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा हो जैसे कि वाइल्ड राइस, कुट्टू, व्हीट जर्म, ओट्स, राजमा, कॉर्न, सोयाबीन, ब्राउन राइस इत्यादि।

वाइल्ड सैलमन मैग्निशियम रिच फूड्स

यह एक प्रकार की मछली होती है जिसके अंदर मैग्निशियम भरपूर होता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो हेल्थ के लिए बहुत ही हेल्पफुल होता है। बता दें कि इस मछली का उपयोग आप मैग्निशियम प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

हलिबेट फिश

यह भी एक प्रकार की मछली होती है जिसके अंदर मैग्नीशियम समृद्ध होता है। बताते चलें कि इसके अंदर ऐसे कुछ फायदेमंद योगिक पाए जाते हैं जिनको सेलेनोप्रोटीन के नाम से जाना जाता है। इसका इस्तेमाल थायराइड और हार्मोन को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

कोको मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ

मैग्नीशियम की काफी समृद्ध मात्रा कोको के अंदर भी काफी पाई जाती है। बता दें कि इसके अलावा भी इसमें कई प्रकार के मिनरल भी पाए जाते हैं जैसे कि पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर इत्यादि। बताते चलें कि इसमें कैंसर, इन्फ्लेमेशन के अलावा चिंता को भी रोकने के गुण पाए जाते हैं। इसलिए व्यक्ति को चाहिए कि हर दिन इसका सेवन जरूर करें।

मैग्निशियम रिच फूड्स होल मिल्क

किसी भी इंसान के लिए दूध और उससे बनी हुई चीजें इस्तेमाल करना हेल्थ के लिए काफी अधिक लाभदायक होता है। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इसे अपने आहार में शामिल कर लेते हैं तो उससे आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और शरीर की भी कमजोरी दूर होगी। बताते चलें कि इसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम इत्यादि जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं।

मैग्निशियम युक्त खाद्य पदार्थ लौंग

जानकारी के लिए बता दें कि  लौंग के अंदर बहुत ज्यादा मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। साथ ही साथ आपको यह भी जानकारी दे दें कि इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाते हैं। तो इसलिए आपको चाहिए कि आप नियमित रूप से लौंग का सेवन करें।

मैग्निशियम रिच फूड्स के शरीर पर दुष्प्रभाव

हालांकि मैग्नीशियम का सेवन करना शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक साबित होता है लेकिन अगर इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में कर लिया जाए तो उससे आपके शरीर पर कुछ दुष्प्रभाव भी पर सकते हैं जैसे कि –

  • लो ब्लड प्रेशर की समस्या।
  • दस्त और उल्टी।
  • मतली आना।
  • शरीर में मांसपेशियों की कमजोरी होना।
  • जिन लोगों को किडनी की प्रॉब्लम है उन्हें नुकसान हो सकता है।
  • दिल के मरीजों के लिए अधिक मैग्नीशियम अच्छा नहीं होता।

ये भी पढ़े :Immunity Booster Foods Vitamin C And Vitamin D | कोरोनाकाल में विटामिन सी और डी से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

Healthy Life style Tips In Hindi – हेल्दी लाईफ के 10 नियम(Health care tips in Hindi)

कंक्लुजन 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल magnesium rich foods in hindi – मैग्नीशियम युक्त खाद्य सामग्री और उनके फायदे  और इस पोस्ट में हमने आपको (Magnesium rich foods in hindi) से जुड़ी हुई सारी महत्वपूर्ण जानकारी दे दी है जो कि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद रहीं होंगी। इसलिए अंत में हमारी आपसे यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करें और यदि आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं

 

Leave a Comment