हेल्थी रहना है तो अपनाएं ये फंडे Fitness Tips In Hindi

हेल्थी रहना है तो अपनाएं ये फंडे   Fitness Tips In Hindi

एक इंग्लिश का कहावत है- Health is wealth मतलब स्वास्थ्य ही धन है ,परन्तु आज के इस भाग दौड़ के ज़िन्दगी में  फिट सब रहना चाहते है पर कामकाज का टेंशन, पैसो का टेंशन, बॉस का टेंशन और कल के जीने का टेंशन, इन सब टेंशन के कारन आज हम अपने शरीर(body) पे ध्यान देना ही भूल गए है.

आज हम आपको हेल्थी रहने के आसान फंडे को बताते है Fitness Tips In Hindi बस 24 hours में से थोड़ा सा समय निकालकर अपने  शरीर को फिट  रख सकते है.

1 . कसरत Exercise : सुबह जल्दी उठे और 45 – 50 मिनट  (जॉगिंग , साइकिलिंग , स्विमिंग आदि ) जरूर करे. एक्सर्साइज शुरू होने से 5 -10 मिनट पहले  वॉर्म-अप और  खत्म होने के बाद  5 -10 मिनट आराम जरूर करे.

2 . योगासन – योगासन हमारे जीवन का जरूरी पार्ट है, रोजाना हमे आधा घंटा योगासन जरूर करना चाहिए, योगासन में ( ध्यान, अनुलोम – बिलोम , गहरी साँस लेना आदि ) करना चाहिए.

ऐसा करने से हमे शांति तो मिलती ही है साथ में लंग्स की क्षमता 60  – 70% तक बढ़ जाती है।

3 – खानपान – खाने को हम एक बार में खाने से अच्छा उसको 2 – 3 घंटे के अंतराल पर थोड़ा थोड़ा खाये तो ज्यादा अच्छा है उससे मोटापा बढ़ेगा भी नहीं और बॉडी की जरूरते पूरा होगा.

 हरी सब्जिया- मौसमी हरी सब्जी ही खाये, कैल्शियम युक्त चीजे खाये, रोजाना 1 -2 बादाम अख़रोट खाये,

नॉनवेज से दूर रहे, और नॉनवेज खाना है तो फिश(मछली ) खाये.

दिल और लिवर को फिट रखना है तो फाइबर युक्त चीज़े खाये जैसे गेहूं, बाजरा,ज्वार आदि , फ़ास्ट फ़ूड का सेवन ना करे तो ज्यादा अच्छा है.

4 –डेस्क जॉब  हैं तो ध्यान रखें ये बातें – ऑफिस में बैठे-बैठे गर्दन और घुटनों की एक्सर्साइज करते रहना चाहिए, हर 45  मिनट पर आंखों की एक्सर्साइज करता रहना चाहिए.

5 स्मोकिंग Smoking  और सॉफ्ट ड्रिंक्स Soft Drinks – स्मोकिंग और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए इससे हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुँचता है .

ये पढ़ना ना भूलें:

नारियल पानी पीने के फायदे Benefits Of Coconut Water in Hindi or Nariyal Pani in Hindi

Leave a Comment