nails care tips in hindi – नाखूनों की देखभाल कैसे करें, नाखूनों को सुंदर कैसे बनाएं

  1. nails care tips in hindi  : दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं nails care tips in hindi – नाखूनों की देखभाल कैसे करें के बारे में जानकारी। हाथों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए हेल्दी और चमकीले नाखून बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। पर कुछ महिलाएं अपने चेहरे की तो बहुत ज्यादा देखभाल करती हैं लेकिन अपने हाथों और नाखूनों की केयर करना अवॉइड कर देती हैं। पर यहां आपको बता दें कि जिस तरह आप अपने चेहरे की देखभाल करती हैं ठीक इसी तरह से अपने नाखूनों की देखभाल भी आपको करनी होती है। लेकिन कुछ महिलाओं को तो ये जानकारी ही नहीं होती कि वे अपने नाखूनों की केयर किस तरह से कर सकती हैं। तो अगर आप भी सुंदर और स्वस्थ नाखून हासिल करना चाहती हैं तो स्मार्ट जिंदगी के हमारे आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और जानें nails care tips in hindi के बारे में।

नाखूनों की देखभाल करने के उपाय (nails care tips in hindi)

यहां हम आपको बता दें कि नाखूनों की देखभाल करना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए आपको ना तो किसी ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत है और ना ही किसी प्रोफेशनल की मदद की आवश्यकता। क्योंकि आप कुछ आसान से घरेलू उपाय से अपने नेल्स की देखभाल करके उन्हें स्वस्थ बना सकती हैं –

nakhuno ki dekhbhal kaise karen –नाखूनों को हमेशा साफ रखें

नाखूनों की केयर करने के लिए यह सबसे अधिक महत्वपूर्ण है कि आप उनको हमेशा साफ सुथरा रखें। ऐसा इसलिए है क्योंकि जहां गंदे नाखून देखने में भद्दे लगते हैं तो वहीं यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि गंदे नाखूनों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और जब आप कोई खाद्य पदार्थ खाते हैं तो बैक्टीरिया मुंह के रास्ते से शरीर में चले जाते हैं। जिसकी वजह से आप कई प्रकार की बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए अपने हाथों को हमेशा अच्छी तरह से धोएं ताकि उनमें किसी भी प्रकार की गंदगी ना जम सकें।

नाखूनों की केयर के लिए उन्हें समय-समय पर कांटे

हेल्दी और सुंदर नाखूनों के लिए जरूरी है कि उनको समय-समय पर काटते रहना चाहिए। कुछ लोग नाखून बढ़ाने के लिए अपने नाखूनों को काटना छोड़ देते हैं जिसकी वजह से नाखून टेढ़े मेढ़े बढ़ने लगते हैं। इस तरह से जब कोई व्यक्ति आपसे मिलता है तो उस पर आपका इंप्रेशन बहुत बुरा पड़ता है। तो ध्यान रखें कि समय-समय पर आपको अपने नाखून ठीक से काटकर उन्हें सही शेप भी देनी बहुत जरूरी होती है। इस प्रकार से आप जब अपने नेल्स को धीरे धीरे आकार देते हुए बढ़ाएंगी तो आपके नाखून देखने में सुंदर भी लगेंगे और हेल्दी भी।

ये भी पढ़े :Home Remedies for Cracked Lips in Hindi – फटे होठों के लिए कुछ आसान से घरेलू उपचार

लोकल नेल पेंट ना करें यूज -nail care tips in hindi

बहुत सी लड़कियां पैसे बचाने के चक्कर में अपने नाखूनों पर लोकल नेलपेंट लेकर लगा लेती हैं। ऐसे में हम यहां बता दें कि बाजार में बिकने वाले सस्ते नेलपेंट आपके नाखूनों के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। यह आपके नाखूनों को काफी टाइट बना देते हैं जिसकी वजह से नाखून टूटने लगते हैं। अपने नेल्स के लिए जब भी कोई नेलपेंट आप खरीदें तो किसी अच्छी ब्रांड का ही लें। साथ ही साथ अपने नेल्स पर रिमूवर भी किसी अच्छी कंपनी का ही इस्तेमाल करें।

मैनीक्योर रेगुलरली करें

नाखूनों को साफ और सुंदर बनाए रखने के लिए मैनीक्योर भी काफी महत्वपूर्ण होता है। इस तरह से आपके नाखून मुलायम और सुंदर बनेंगे।

कैसे करें उपयोग

  • एक टप लेकर लेकर उसके अंदर गरम पानी भर लें।
  • ध्यान रखें कि पानी ज्यादा तेज गर्म नहीं होना चाहिए।
  • अब इसके अंदर एक शैंपू का पाउच डाल दें और साथ ही साथ थोड़ा सा नमक भी डालकर मिक्स कर दें।
  • फिर एक ढक्कन हाइड्रोजन का डाल दें और इस पानी को अच्छी तरह से मिला लें।
  • इस पानी के अंदर अब अपने हाथों को कम से कम 20 मिनट तक डालें रखें।
  • यहां आप अपने नेल्स को साफ करने के लिए नेल टूल्स का यूज करके उनको साफ कर सकती हैं।
  • इस तरह से 20 मिनट बाद जब आप अपने हाथों को पानी से बाहर निकालेंगीं तो आपके नाखूनों के साथ-साथ आपके हाथ भी सुंदर और साफ हो जाएंगे।

नाखूनों की देखभाल के लिए नींबू – nail care tips in hindi

नाखूनों को साफ बेदाग और चमकीला बनाए रखने के लिए नींबू काफी सहायक हो सकता है। यहां आपको बता दें कि नींबू के अंदर कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो नाखूनों की गंदगी को दूर करके उन्हें साफ बनाते हैं।

कैसे करें उपयोग

  • एक साफ़ कटोरी ले कर उसके अंदर दो नींबू का रस निचोड़ लें।
  • अब इसके अंदर तकरीबन आधा कप पानी ले लें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • इस पानी और नींबू के रस के घोल में कम से कम 2 मिनट तक अपने नाखूनों को डालकर रखें।
  • उसके बाद फिर सादे पानी से अपने नाखूनों को धोकर उन पर कोई मॉश्चराइजर लगा लें।

नाखूनों को साफ करने के लिए नमक के पानी का करें प्रयोग – nail care tips in hindi

नमक का पानी नाखूनों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। यह पानी आपके नाखूनों को गहराई से साफ करने के साथ-साथ उनको शाइनी भी बनाता है। नियमित रूप से जब आप इसका इस्तेमाल करेंगी तो आपको इसके बेहतरीन फायदे देखने को मिल सकते हैं।

कैसे करें उपयोग

  • लगभग 1 लीटर पानी किसी बर्तन में ले लें।
  • इसमें अब चार या पांच चम्मच नमक डाल दें और मिक्स कर लें।
  • फिर इसके अंदर अपने हाथों को डुबोकर रख लें।
  • तकरीबन 20-25 मिनट तक अपने हाथों को इसमें भिगोकर रखना है।
  • अपने हाथों को अच्छी तरह से सुखा कर उन पर ग्लिसरीन या फिर हैंड क्रीम लगा लें।

गुलाब जल और ग्लिसरीन से करें नेल्स केयर

नाखूनों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए रोज वॉटर भी काफी अधिक उपयोगी होता है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि गुलाब जल में जब ग्लिसरीन को मिला लिया जाता है तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। यह नाखूनों को चमक देने के साथ-साथ उन्हें मजबूती भी प्रदान करता है।

कैसे करें उपयोग

  • लगभग 40 मिलीलीटर गुलाब जल लेकर उसमें 10 ग्राम के करीब ग्लिसरीन मिला दें।
  • अगर आप इसके असर को बढ़ाना चाहती हैं तो इसके अंदर 50 मिलीलीटर के करीब हाइड्रोजन पेरोक्साइड को भी मिला दें।
  • अब कॉटन लेकर इस मिश्रण को अपने नाखूनों के ऊपर लगा कर स्क्रबिंग करें और थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।
  • उसके बाद इसको फिर पानी से धोकर साफ कर लें।

ये भी पढ़े : चेहरे पर मेकअप प्राइमर कैसे लगाएं- How to Apply Makeup Primer in Hindi

Best Hair Care Tips in Hindi – बालों को डैमेज करती हैं ये 5 आदतें

कंक्लुजन 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल nails care tips in hindi – नाखूनों की देखभाल कैसे करें, नाखूनों को सुंदर कैसे बनाएं  और इस पोस्ट में हमने आपको (nakhuno ki dekhbhal kaise karen) से जुड़ी हुई सारी महत्वपूर्ण जानकारी दे दी है जो कि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद रहीं होंगी। इसलिए अंत में हमारी आपसे यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करें और यदि आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं |

Leave a Comment