Height badhane ke liye kya khaye – हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

Height badhane ke liye kya khaye: दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं Height badhane ke liye kya khaye – हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं? कुछ लोगों की लंबाई ठीक तरह से बढ़ नहीं पाती जिसकी वजह से वह समाज में दूसरे लोगों के सामने खुद को हीन समझते हैं क्योंकि उनमें आत्मविश्वास की कमी हो जाती है। ऐसे में यहां आपको हम बता दें कि ऐसे बहुत सारे उपाय हैं जिनकी मदद से आप अपनी लंबाई को बढ़ा सकते हैं। यदि आप भी एक ऐसे व्यक्ति हैं जो इंटरनेट पर अपनी हाइट बढ़ाने के उपायों के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को सारा पढ़ें।

हाइट कम होने के पीछे क्या कारण होते हैं?

अगर आप अपनी हाइट बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि आखिर आपकी हाइट कम क्यों है क्योंकि इसके पीछे कोई ना कोई कारण अवश्य होता है। यहां निम्नलिखित हम आपको कुछ लंबाई कम होने के उपाय के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि इस तरह से है –

  • जिन लोगों की हाइट कम होती है उसके दो कारण हो सकते हैं पहला तो जेनेटिक और दूसरा हारमोंस की कमी।
  • अगर बच्चे के माता-पिता की हाइट कम होती है तो यह जरूरी नहीं है कि बच्चों की लंबाई को बढ़ाया नहीं जा सकता।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी लंबाई कम रह जाती है।
  • भोजन में उन पदार्थों का सेवन ना करना जो हाइट बढ़ाने में उपयोगी साबित होते हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए(Height badhane ke liye kya khaye)

यदि आप अपनी लंबाई को लेकर चिंतित रहते हैं और दूसरों के सामने आपको काफी असहज महसूस होता है या फिर लोग आपकी छोटी हाइट का मजाक बनाते हैं तो यहां आपको जानकारी दे दें कि आप किसी की फालतू बात की ओर ध्यान ना दें लेकिन आप अपनी लंबाई को बढ़ाने के लिए अपने खाने पीने में पोष्टिक चीजों का इस्तेमाल करें यहां हम आपको कुछ उपायों के बारे में निम्नलिखित जानकारी दे रहे हैं-

हर रोज़ पिएं दूध

दूध के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो शरीर के विकास के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है। यहां बता दें कि दूध के अंदर केवल कैल्शियम ही नहीं बल्कि प्रोटीन और विटामिन के गुण भी मौजूद होते हैं जो कि आपके शरीर के विकास के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए आप हर दिन कम से कम एक गिलास दूध जरूर पिएं।

शलगम का करें इस्तेमाल

शलगम एक ऐसी सब्जी है जिसके अंदर व्यक्ति के शरीर के हारमोंस को बढ़ाने के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कि फाइबर, मिनरल, विटामिन, प्रोटीन इत्यादि। इसलिए आप इसको या तो नियमित रूप से कच्चा खाएं या फिर इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं। इसके साथ ही साथ अगर आपको इसकी सब्जी पसंद है तो आप शलगम की सब्जी बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं।

पालक का भी करें उपयोग

जो लोग अपनी हाइट तेजी से बढ़ाना चाहते हैं उन्हें चाहिए कि वह पालक का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें कैल्शियम, विटामिन, आयरन जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर की हाइट को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को ताकतवर भी बनाने में हेल्पफुल हैं। इसका सेवन आप सूप या फिर सब्ज़ी के रूप में कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: पालक खाने के 21 फायदे– Spinach (Palak) Benefits and Side Effects in Hindi

बींस भी है हाइट बढ़ाने का कारगर तरीका

यदि आप यह चाहते हैं कि आप अपनी हाइट बढ़ाएं तो आपको अपने खाने में बींस का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनके अंदर हाइट बढ़ाने वाले पोषक तत्व होते हैं जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, फाइबर आदि। इसका प्रयोग आप सब्जी के रूप में कर सकते हैं।

ब्रोकली का भी करें सेवन

ब्रोकली के अंदर आयरन और विटामिन सी के तत्व पाए जाते हैं जो हाइट बढ़ाने के अलावा आपके शरीर में खून की कमी को भी पूरा करने में काफी अधिक उपयोगी होती है। इसलिए अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए आप इसका प्रयोग  करें।

हर दिन खाएं अंडा

जो लोग अपने शरीर को ताकतवर बनाने के साथ-साथ अपना कद भी बढ़ाना चाहते हैं उन्हें इसके लिए अंडे हर दिन खाना चाहिए। यहां बता दें कि इसके अंदर कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो मानव के संपूर्ण विकास में काफी मददगार साबित होती है। साथ ही साथ यह भी बता दें कि अंडे में एमिनो एसिड पाया जाता है जो हाइट बढ़ाने वाले हारमोंस की ग्रोथ करते हैं। इसलिए आप कम से कम एक अंडा हर दिन जरूर खाएं। इसका सेवन आप उबाल कर, भुजिया बनाकर, आमलेट इत्यादि बनाकर कर सकते हैं।

सोयाबीन से बढ़ाएं अपनी लंबाई

सोयाबीन एक ऐसा फूड है जिसके अंदर प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसके अंदर हारमोंस की ग्रोथ करने वाले तत्व भी पाए जाते हैं। इसलिए आप अपने खाने में सोयाबीन वड़ी का प्रयोग करें। यहां जानकारी दे दें कि आप इसे उबालकर भी खा सकते हैं और इसकी सब्जी बनाकर भी खाई जा सकती है।

अश्वगंधा से बढ़ाएं अपनी हाइट

अश्वगंधा के अनेकों फायदे होते हैं जिनमें से एक यह है कि इसके द्वारा आप अपनी हाइट को लंबा कर सकते हैं लेकिन यहां हम आपसे यही कहेंगे कि अगर आप अपना कद बढ़ाना चाहते हैं तो अश्वगंधा का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। इसे आप हर रोज रात को दूध के साथ उपयोग कर सकते हैं।

बादाम खाएं

अपने कद को बढ़ाने के लिए हर रोज 4 या 5 बादाम जरूर सेवन करें। यहां बता दें कि रात को बादाम पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर खाली पेट उन्हें खा लें। इससे आपके शरीर में ताकत भी आएगी और आपकी रुकी हुई हाइट भी बढ़ने लगेगी। यहां यह भी बता दें कि बदाम के अलावा दूसरे अन्य ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग करके भी आप अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं जैसे कि मूंगफली, पिस्ता, अखरोट आदि।

कद बढ़ाने के लिए मछली भी है फायदेमंद

बता दें कि मछली के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि शरीर के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इसलिए जो लोग अपना कद बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें चाहिए कि वह सप्ताह में दो या तीन बार मछली जरूर खाएं। इसको पकाकर, तल कर या फिर सेक कर खा सकते हैं।

रागी से बढ़ाएं अपनी हाइट

कुछ लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता इसलिए यहां उन्हें जानकारी दे दें कि वह दूध के बजाय अपने भोजन में रागी का इस्तेमाल करें। यहां बता दें कि इसका प्रयोग आप सूप बनाकर, रोटी बनाकर, मीठे चीले या फिर डोसे के रूप में कर सकते हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए खाएं फल

जो लोग चाहते हैं कि उनका कद तेजी के साथ बढ़े तो उन्हें दूध हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ फलों का भी सेवन करना चाहिए क्योंकि फलों में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर इत्यादि पाया जाता है। इसलिए आप केला, सेब,  संतरा, आवंला या फिर चकोतरा जैसे फलों का इस्तेमाल खाने में जरूर करें।

काले चने से बढ़ाएं अपनी हाइट

काले चने में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसकी वजह से बहुत से लोग अपने शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए इसका प्रयोग करते हैं क्योंकि यह वजन बढ़ाने में भी काफी कारगर होता है। लेकिन यहां आपको बता दें कि काले चने का उपयोग करने से आप अपने छोटे कद को लंबा भी कर सकते हैं। इसे आप उबालकर सब्जी बनाकर या भून कर खा सकते हैं।

ये भी पढ़े :Home Remedies for Cracked Lips in Hindi – फटे होठों के लिए कुछ आसान से घरेलू उपचार

Hair care tips in Hindi -बालों को हेल्दी बनाने के लिए खास टिप्स

कंक्लुजन 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल Height badhane ke liye kya khaye – हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं? और इस पोस्ट में हमने आपको (Height badhane ke liye kya खाये) से जुड़ी हुई सारी महत्वपूर्ण जानकारी दे दी है जो कि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद रहीं होंगी। इसलिए अंत में हमारी आपसे यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करें और यदि आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment