Business Ideas for Housewives/Ladies in hindi – महिलाओं के लिए घरेलु बिजनेस आईडिया

महिलाओं के लिए घरेलु बिजनेस आईडिया (Business Ideas for Housewives/Ladies in hindi) : दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपके लिए एक बेहतरीन लेख लेकर आया हूँ , खास करके ये लेख उन महिलाओं के लिए है जो जॉब या बिज़नेस करना तो चाहती है परन्तु किसी न किसी मज़बूरी या हलात के कारण वो नहीं कर पाती है । किसी के छोटे बच्चे है तो किसी को अपनी फॅमिली पे ध्यान देना पड़ता है , ऐसे बहुत से कारण है जिसके वजह से बहुत सारी  महिलाएं जॉब या बिज़नेस नहीं कर पाती है । ये लेख आपको बहुत ज्यादा फायदेमंद देगा  जो महिलाएं कुछ कर जाना चाहती है । इस लेख में मैं आपको बताने वाला हूँ कौन सा वो जॉब है या बिज़नेस है जो आप घर बैठे या कुछ एक्स्ट्रा समय निकाल कर आप अच्छा खासा पैसे कमा सकती है । तो चलिए बिना देर किये शुरू करते है ऐसे कुछ आईडिया (Idea) जिससे करने से आप कुछ पैसे कमा सकती है ।

महिलाओं के लिए Top 10 Business / Job आईडिया – Business Ideas for Housewives/Ladies in hindi

1- ब्लॉग बिज़नेस / ब्लॉग्गिंग कन्टेंट जॉब

आज के समय में ब्लॉग्गिंग करके आप बहुत ज्यादा कमा सकती है , इसको शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरुरत नहीं है , आप चाहे तो सबसे पहले पार्ट टाइम ब्लॉग्गिंग करे और जब कुछ एक्स्ट्रा पैसे आने लगे तो आप अपना एक ब्लॉग्गिंग चैनल या ब्लॉग्गिंग वेबसाइट बना कर ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है । आप उसी विषय का ब्लॉग करे जिसमे सबसे ज्यादा आपको रूचि लगता है । जैसे फ़ूड  ब्लॉग (Food Blog) , किसी का Review देना , कविता लिखना , हेल्थ एंड फिटनेस पे ब्लॉग लिखना । ऐसे तमाम subject है जिसमे आप काम करके अच्छा खासा पैसे कमाया जा सकता है । मेरा मानना है कोई भी वर्क बेकार नहीं होता है , वर्क करने की आपकी नियत और संयम पे depend करता है ।

2- अगरबत्ती व्यवसाय

अगरबत्ती का बिज़नेस भी बहुत अच्छा साधन है अच्छा खासा पैसे कमाने का , इसके लिए आपको थोड़ा सा रिसर्च करने की जरुरत है और आप इसका बिज़नेस अपने घर से भी शुरू कर सकती है । अब किसी भी चीज़ को शुरू करने के लिए थोड़ा बहुत रिसर्च तो करना ही पड़ेगा ।

3 – रिक्रूटमेंट (Recruitment Business) / HR Recruitment

रिक्रूटमेंट बिज़नेस भी बहुत अच्छा बिज़नेस है जो महिलाएं अच्छी खासी पढ़ी लिखी है और वो किसी वजह से वो जॉब नहीं कर पायी । आजकल बहुत सारी कंपनी वर्क फ्रॉम होम के concept पे काम करवा रही है और बहुत सारी कंपनी Freelancer वर्क भी दे रही है । यदि आप रिक्रूटमेंट को समझ ले की कैसे हमे Sourcing करना होता  है तो आप आसानी से इसमें आप अपना खुद का बिज़नेस भी setup कर सकती है और अच्छा खासा जॉब भी कर सकती है । आप चाहे तो कई कंपनी में बात करे की मैं कुछ महीनो के लिए without सैलरी पे काम करना चाहती हूँ जिसका फायदा ये होगा की आपको  रिक्रूटमेंट का ज्ञान हो जायेगा तब जाकर आप अपना बिज़नेस या जॉब पे ध्यान दे सकती है ।

4- कैंडल बनाना

आज कल एक से बढ़कर एक डिज़ाइन के कैंडल मार्किट में आ रहे है , आप यदि कभी नैनीताल घूमने जाए तो आपको एक से बढ़कर एक डिज़ाइन के कैंडल दिखाई देगा । आप भी साधारण या अच्छे डिज़ाइन वाले कैंडल बना कर ऑनलाइन (Online) मार्किट में या लोकल मार्किट में बेच सकते है जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदे हो सकते है

5- चॉकलेट बनना

चॉकलेट खाना किस को पसंद नहीं है , आज के समय में चॉकलेट लगभग हर इंसान खाता है । यदि आप एक अच्छे चॉकलेट बना कर मार्किट में बेचते है तो आपको भी अच्छा खासा फायदा हो सकता है । इस बिज़नेस को भी आप अपने घर बैठे कुछ समय निकाल कर कर  सकते है।

ऐसे बहुत सारे बिज़नेस है जिसको आप घर से ही ऑपरेट कर सकते है जैसे –

 6 – यूट्यूब पे वीडियो बना कर डालना

7- बेकरी आइटम्स बनना

8-फ्रीलांसर वर्क करना

9- एफिलेटेड मार्केटिंग करना

10- ऑनलाइन एजुकेशन देना

ये पढ़ना ना भूलें:  ZERODHA ACCOUNT खोलने के लिए इस LINK (लिंक) पे क्लिक करे 

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye in Hindi

कंक्लुजन (Business Ideas for Housewives/Ladies in hindi )

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल Business Ideas for Housewives/Ladies in hindi  और इस पोस्ट में हमने आपको (Business Ideas for Housewives/Ladies in hindi) से जुड़ी हुई सारी महत्वपूर्ण जानकारी दे दी है जो कि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद रहीं होंगी। इसलिए अंत में हमारी आपसे यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करें और यदि आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

Leave a Comment