Benefits Of Kokum In Hindi-कोकम के फायदे, उपयोग और नुकसान

Benefits Of Kokum In Hindi : आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं Benefits Of Kokum In Hindi-कोकम के फायदे(Kokum ke fayde), उपयोग और नुकसान के बारे में जानकारी। हमारे देश में कई तरह के फल फ्रूट पाए जाते हैं जिनमें से अधिकतर को तो लोग पहचानते हैं और अधिकतर को नहीं। इसलिए ऐसा ही एक अंजाना फ्रूट है जिसको कोकम के नाम से जाना जाता है। यह एक औषधीय फल है जो कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। तो अगर आप भी कोकम फल के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे आज के इस लेख को सारा पढ़ें। क्योंकि स्मार्ट जिंदगी के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे kokum in hindi के बारे में विस्तारपूर्वक।

कोकम किसे कहते हैं (what is kokum in Hindi)

यह एक ऐसा फल है जो सेब के जैसा दिखाई देता है। परंतु इसका उपयोग अधिकतर मसाले के रूप में और औषधीय गुणों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आपको बता दें कि हमारे आयुर्वेद में इसको वृक्षाम्ला कहा जाता है। यह एक बेहद सुंदर बैंगनी रंग का फल है और स्वाद में यह खट्टा होता है। इसका इस्तेमाल एक नहीं अनेकों तरह से किया जाता है जैसे कि औषधी के तौर पर, मसाले के रूप में, खाना बनाने में।

कोकम के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व (kokum nutrients in Hindi)

कोकम फल के अंदर बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह कई प्रकार के शारीरिक रोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व निम्नलिखित हैं-

  • कैलोरी
  • फाइबर
  • कार्बोहाइड्रेट
  • फैट
  • प्रोटीन
  • एंटी ऑक्सीडेंट एंड एंटी फंगल गुण

कोकम के फायदे (Benefits of kokum in hindi)

कोकम के बहुत सारे औषधीय फायदे हैं जिनका लाभ हर व्यक्ति उठा सकता है। लेकिन अगर आपको उसके बारे में जानकारी नहीं है कि इसके कौन-कौन से फायदे आपको मिल सकते हैं तो हम उसके बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि इस तरह से है-

कोकम के फायदे डायरिया में

अगर कोई व्यक्ति डायरिया से पीड़ित हो जाए तो उसे चाहिए कि वह कोकम का इस्तेमाल करें। जानकारी के लिए बता दें कि इसमें पाए जाने वाले एंटी डायरिया गुण डायरिया को ठीक करने में काफी हद तक सहायक हो सकते हैं। तो अगर आप डायरिया से पीड़ित हैं तो आपको चाहिए कि इस फल का जूस सेवन करें

ट्यूमर से बचाव करे कोकम

जो लोग ट्यूमर से पीड़ित हों उन्हें चाहिए कि वह अपने आहार में कोकम फल का इस्तेमाल करें। बताते चलें कि इसमें एंटीट्यूमर एक्टिविटी पाई जाती है जो कि स्किन के ऊपर होने वाले ट्यूमर को सही कर सकता है। इसलिए आपको चाहिए कि डॉक्टर से परामर्श करने के बाद आप कोकम का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़े : Benefits of curcumin in hindi – करक्यूमिन के फायदे(curcumin ke fayde) और उपयोग

कोकम के फायदे पेट की गैस के लिए

कुछ लोगों को गैस की समस्या बहुत ज्यादा रहती है जिसकी वजह से वह काफी अधिक परेशान रहते हैं। यहां बता दें कि अगर आपको डाइजेशन से संबंधित कोई बीमारी है जैसे कि कब्ज़, अपच या फिर पेट फूलना इत्यादि तो आपको चाहिए कि आप कोकम का सेवन करें। बताते चलें कि इसमें शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले गुण पाए जाते हैं इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करना काफी अधिक हेल्पफुल हो सकता है। इसलिए एसिडिटी की समस्या को दूर करने में और बॉडी को हाइड्रेट करने में कोकम काफी सहायक हो सकती है।

हेल्दी हार्ट के लिए

अगर आप अपने हृदय को हेल्थी बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चाहिए कि आप कोकम का सेवन करें। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन इत्यादि जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जिससे कि दिल की गति के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। तो दिल की बीमारी और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में आप कोकम का इस्तेमाल जरूर करें।

बवासीर को ठीक करे कोकम

जो लोग बवासीर यानी कि पाइल्स की समस्या से परेशान हैं उन्हें चाहिए कि वह अपने आहार में कोकम को शामिल करें। बताते चलें कि इसके अंदर एंटी पाइल्स गुण मौजूद होते हैं जो कि बवासीर के जोखिम को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए डॉक्टर की सलाह लेकर आप इसको अपने आहार में जरूर शामिल करें।

कोकम के फायदे हेल्दी लिवर

कोकम फल लीवर को हेल्दी बनाए रखने में काफी अच्छा होता है। कई बार रिसर्च के द्वारा यह बात सामने आई है कि इस फल में कई प्रकार के बायो एक्टिव योगिक, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इस वजह से लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कोकम बहुत उपयोगी होता है। यहां आपको यह भी बता दें कि लिवर को हेल्दी बनाए रखने के साथ-साथ यह व्यक्ति को कैंसर से भी सुरक्षित रखने में सहायक हो सकता है।

त्वचा के जलने पर कोकम के लाभ

अगर किसी व्यक्ति की त्वचा जल जाती है तो ऐसे में उसे चाहिए कि वह इस फल को इस्तेमाल करे। यह आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर जलने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां बता दें कि अगर कभी आपके शरीर का कोई हिस्सा जल जाए तो आपको चाहिए कि कोकम का गूदा निकालकर उसको दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और जले हुए स्थान पर लगा लें। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपका शरीर ज्यादा जल जाए तो ऐसे में आप तुरंत ही डॉक्टर के पास जाएं।

कोकम का उपयोग कैसे करें (how to use kokum in Hindi)

कोकम के बारे में हमने आपको ऊपर सारी जानकारी दे दी है और अब आप अगर इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हम जानकारी दे रहे हैं –

  • यह एक फल है इसलिए इसको अच्छी तरह से धोने के बाद इसका छिलका उतारकर खाया जाता है।
  • जूस के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।
  • इसका प्रयोग स्मूदी बनाने के लिए किया जाता है।
  • शरबत बनाकर पिया जा सकता है।
  • फ्रूट सलाद बनाकर खाया जाता है।
  • कई बार खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • सांभर, सब्जियां या फिर दालों में स्वाद और खटास के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

कोकम से होने वाले नुकसान (side effects of kokum in hindi)

हालांकि इस फल को खाने के बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट्स नहीं है लेकिन फिर भी आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल आपको अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। इसको खाने से आपके शरीर पर निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं जैसे कि-

  • अगर किसी को स्किन एलर्जी की परेशानी है तो उसे इसका उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उसकी समस्या और बढ़ सकती है।
  • जो लोग किसी गंभीर रोग से पीड़ित है और उसका इलाज करवा रहे हैं तो उन्हें भी इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए।
  • ब्लड प्रेशर की मेडिसिन लेने वाले व्यक्ति को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। या फिर एक बार डॉक्टर से राय ले लें।
  • पेट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं अगर इसको ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो।
  • जो महिलाएं गर्भवती है उन्हें इसका उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह ले लेनी चाहिए।
  • यदि कोई व्यक्ति दूध और कोकम का इस्तेमाल एक साथ करता है तो उससे आंत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है इसलिए ऐसा ना करें।

ये भी पढ़े : sesame seeds in hindi – तिल के फायदे (til ke fayde), उपयोग और नुकसान

Castor Oil in Hindi -कैस्टर ऑयल (Arandi ka tel) के फायदे उपयोग और नुकसान

कंक्लुजन (Benefits Of Kokum In Hindi)

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल Benefits Of Kokum In Hindi-कोकम के फायदे, उपयोग और नुकसान और इस पोस्ट में हमने आपको (Kokum ke fayde) से जुड़ी हुई सारी महत्वपूर्ण जानकारी दे दी है जो कि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद रहीं होंगी। इसलिए अंत में हमारी आपसे यही रिक्वेस्ट है कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करें और यदि आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

Leave a Comment